एफएनएसी टेस्ट क्या है? | FNAC test in Hindi.

एफएनएसी टेस्ट क्या है? | FNAC test in Hindi.

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका आज के इस पोस्ट “FNAC test in Hindi ” में. दोस्तों आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि FNAC test क्या होता है,FNAC का फुल फॉर्म क्या होता है और FNAC test क्यों किया जाता है. साथ ही और भी कई महत्वपूर्ण जानकारी जानेंने वाले हैं इसीलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

एफएनएसी टेस्ट क्या है? | FNAC test in Hindi.
FNAC test in Hindi. 

FNAC test क्या है? (What is FNAC test in Hindi). 

FNAC का फुल फॉर्म होता है ‘ fine needle aspiration cytology’ .जो कि cytology की जांच होती है. इस जांच में मरीज के गाँठ से एक पतली निडल द्वारा fluid को निकाला जाता है और फिर इसका टेस्ट किया जाता है. यह टेस्ट किसी trained MD pathologist के द्वारा ही किया जाता है. 

FNAC test कब किया जाता है? 

शरीर में किसी प्रकार की गांठ होने पर FNAC test कराने की सलाह दी जाती है.यह गांठे शरीर के अंदर या बाहर भी हो सकता है. 

इस प्रकार की गांठे आपके गर्दन, पेट, स्तन, मस्तिष्क या फिर armpit (काँख) में हो सकता है. यह गांठें छोटे या बड़े भी हो सकते हैं और यह एक या एक से अधिक गुच्छे के रूप में भी हो सकतें हैं. इसलिए किसी भी तरह की गांठे जो बढ़ती हो तो इसका इलाज जरूर करें. 

ये भी पढ़े 👉

FNAC test क्यों किया जाता है? 

FNAC test कराने की सलाह डॉक्टर द्वारा तब दी जाती है जब डॉक्टर को यह संदेह होता है कि आपके शरीर की गांठ कैंसर का है या ,टीबी का है या फिर सूजन हुआ है या नॉर्मल गांठ है.इन सभी बातों का पता लगाने के लिए FNAC test किया जाता है.

अधिकांश मरीजों में यह गांठे गर्दन पर होता है और स्तन में भी होता है. जो गांठे हाथ से छूने पर अच्छे से पता नहीं चलता, तो इसके लिए अल्ट्रासाउंड एफएनएसी किया जाता है. जिसमें गांठों का सही पता लगता है और फिर उस जगह से सैम्पल लेकर टेस्ट किया जाता है. 

FNAC test कराने से पहले क्या करें? 

वैसे तो FNAC test कराने से पहले किसी खास तरह के तैयारीयों की जरूरत नहीं होती है. हाँ,  हो सकता है डॉक्टर आपको FNAC टेस्ट कराने से पहले खाना खा लेने के लिए बोल सकते हैं, क्योंकि बहुत सारे मरीज कमजोर होते हैं जिससे वह बेहोश भी हो सकतें हैं. 

डॉक्टर आप से और भी कई सवाल कर सकते हैं. जैसे कि आपकी गांठे कितने दिनों से है, क्या इसमें दर्द भी होता है इस प्रकार के के और भी बातें पूछ सकतें हैं. 

आप सब के मन में यह सवाल भी आ रहा होगा कि क्या FNAC test कराने में दर्द भी होता है.तो जी हाँ, FNAC test कराने में हल्का दर्द होता है लेकिन आपको यह दर्द सहना होगा और डॉक्टर को सही से जांच करने में मदद करनी होगी.

FNAC test कैसे किया जाता है? 

शरीर के ऊपरी गांठे जो आसानी से पता चल जाता है उसमें आसानी से एक पतली निडल से fluid को निकाला जाता है और फिर लैब में पूर्ण जांच की जाती है. 

कई मरीजों में यह गांठे शरीर के अंदर होते हैं जिसके लिए ultrasound FNAC test किया जाता है. जिसमें गांठ वाले जगह पर कैमिकल लगाया जाता है और ultrasound में देखा जाता है कि गांठे कहाँ पर है और किस जगह से सैम्पल लेने में अच्छा होगा, फिर उस जगह से सैम्पल लिया जाता है और टेस्ट किया जाता है. 

इस टेस्ट का रिपोर्ट आने में 2-3 दिन का समय लगता है. क्योंकि इस जांच में और भी कई प्रक्रिया किया जाता है जिसमें स्लाइड बनाकर staining करना और microscopic examination भी किया जाता है. 

FNAC test का परिणाम –

FNAC test के परिणाम के बारे में  रिपोर्ट में सारी बातें लिखी होती है. FNAC test के समान्य परिणाम दर्शाता है कि गांठें समान्य गांठे हैं या किसी सूजन की वजह से हुआ है.

 FNAC test का का असमान्य परिणाम यह दर्शाता है कि आपकी गांठें समान्य गांठे नहीं हैं और इसमें कैंसर (malignancy) के कोशिकाएँ हैं या टीबी के.

यदि गांठों में टीबी के कीटाणु उपस्थित है तो इसका मतलब है कि आपको टीबी है और यदि कैंसर के हैं तो इसका मतलब है कि मरीज को कैंसर है. 

FNAC test के रिपोर्ट को डॉक्टर अच्छे समझा सकतें हैं. इसलिए डॉक्टर की सलाह को माने. ऐसा भी नहीं है कि सिर्फ FNAC test ‘Positive’ आने से यह कन्फर्म हो जाता है कि मरीज को वही बीमारी है. 

इसके लिए डॉक्टर मरीज के लक्षण को देखते हैं और कई जाँचों को कोरिलेट करके बताते हैं और कन्फर्म नहीं होने पर Biopsy कराने की सलाह देते हैं जिससे कि कन्फर्म हो सके कि आपको कौन सी बीमारी है. 

FNAC test की कीमत कितनी होती है? 

FNAC test कराने के लिए अलग-अलग लैबों में टेस्ट की कीमत अलग-अलग होती है. जो लगभग 2000-4500 रूपए तक हो सकती है. यह आपके द्वारा चुने गए लैबों पर निर्भर करता है.इसलिए जब भी इस तरह की जांच कराए तो एक अच्छे लैब में कराए. 


FNAC test से जुड़े आपके सवाल और हमारे जवाब –

Q. Fnac क्यों किया जाता है?

FNAC परीक्षण एक जांच प्रक्रिया है जिसका उपयोग खासकर गांठ (टीबी या कैंसर) से जुड़ी कोशिकाओं की जांच कर इलाज करने के लिए किया जाता है.

Q. एफएनएसी टेस्ट कैसे किया जाता है?

FNAC test करने के लिए सबसे पहले मरीज के प्रभावित क्षेत्र की गाँठ से पतली निडल द्वारा सैम्पल लिया जाता है और फिर लैब में जाँच किया जाता है. 

Q.एफएनएसी टेस्ट कितने रुपए में होता है?

FNAC test की कीमत अलग-अलग लैबों के अनुसार अलग-अलग होता है जो सामान्यतः 2000-4500 रूपए तक हो सकता है. 

Q. अगर FNAC टेस्ट पॉजिटिव आता है तो क्या होगा?

यदि गांठों में टीबी के कीटाणु उपस्थित है तो इसका मतलब है कि आपको टीबी है और यदि कैंसर के हैं तो इसका मतलब है कि मरीज को कैंसर है. FNAC test के रिपोर्ट को डॉक्टर अच्छे से समझा सकतें हैं. इसलिए डॉक्टर की सलाह को माने. ऐसा भी नहीं है कि सिर्फ FNAC test ‘Positive’ आने से यह कन्फर्म हो जाता है कि मरीज को वही बीमारी है.

Q. एफएनएसी परीक्षण का अर्थ क्या है?

FNAC यानि फाइन नीडल एस्पिरेशन साइटोलॉजी (एफएनएसी) एक ब्लड टेस्ट है. जो एक सरल, त्वरित और सस्ती विधि है जिसमें गर्दन में पाए जाने वाले गाँठों का नमूना लिया जाता है जो दर्द रहित जाँच की प्रक्रिया होती है. फिर उस नमूने की जांच कर रिपोर्ट दी जाती है. 

Q. कैंसर की कौन कौन सी जांच होती है?

वर्तमान में मरीजों में कैंसर की पुष्टि के लिए कई तरह के टेस्ट किए जाते हैं जैसे- कोलोनास्कोपी, मेमोग्राफी और पैप स्मियर टेस्ट इन नए टेस्ट की मदद से कैंसर की जांच और भी आसानी से की जा सकती है. 

Q. कैंसर का पता लगाने के लिए कौन सा टेस्ट किया जाता है?

अभी कैंसर को डिटेक्ट करने के लिए अलग-अलग तरह के टेस्ट किए जाते हैं। इनमें सीटी स्कैन, MRI, अल्ट्रासाउंड, लैब टेस्ट और कई तरीके के अलग-अलग टेस्ट शामिल हैं। ग्रेल कंपनी ने कैंसर को डिटेक्ट करने के लिए ब्लड टेस्ट तैयार किया है। इस टेस्ट में केवल ब्लड को एनालाइज कर 50 से भी ज्यादा तरह के कैंसर का पता लगाया जा सकता है।

आपने सीखा –

दोस्तों आपने आज के इस पोस्ट “FNAC test in Hindi ” के माध्यम से जाना कि FNAC test क्या होता है, FNAC का फुल फॉर्म क्या होता है और FNAC test क्यों किया जाता है. साथ ही आपने जाना कि FNAC test कैसे किया जाता है.

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा यदि अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाये. धन्यवाद. 

Leave a Comment