ओ आर एस क्या है? इसके उपयोग, फायदे एवं नुकसान | ORS Uses in Hindi

 ओ आर एस क्या है? इसके उपयोग, फायदे एवं नुकसान | ORS Uses in Hindi 

आज के इस पोस्ट ” ORS powder uses in Hindi ” के माध्यम से आप जानेंगे कि ORS powder क्या होता है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है.साथ ही यह भी जानेंगे कि ORS powder का उपयोग कब कराना चाहिए और कब नहीं. इसके अलावा ORS powder से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जानेंगे. तो चलिए सबसे पहले जानतें हैं ORS powder क्या है और इसके फायदे और नुकसान के बारे में –

ओ आर एस क्या है? इसके उपयोग, फायदे एवं नुकसान | ORS Uses in Hindi
Ors uses in Hindi. 

जब भी हमारी तबियत खराब होती है या उल्टी होती है या दस्त होता है या हमारे शरीर में पानी और ऊर्जा की कमी होती है तो ऐसे में हमलोगे को ORS powder दिया जाता है ताकि हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी और जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ती हो सकें. इसलिए सबसे पहले हमें यह जानना जरूरी है कि electrolytes क्या होता और यह हमारे शरीर में कौन सा काम करता है. 

    इलेक्ट्रोलाइट क्या है? (What is electrolytes in Hindi)

    Electrolytes एक ऐसा पदार्थ है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी होता हैं. यह शरीर में मुख्य पांच तत्व सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और क्लोराइड के रूप में मौजूद होता है.जिसमें प्रत्येक तत्व का एक प्रमुख काम होता है जो इस प्रकार है –

    पोटैशियम – यह हमारे शरीर को मांसपेशियों में खिंचाव और मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या से बचाता है.

    सोडियम – यह शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है.

    मैग्नीशियम –यह मांसपेशियों और नर्व फंक्शन को बनाए रखता है. 

    कैल्शियम – इससे हमारे शरीर की हड्डियों को ताकत मिलती है.

    क्लोराइड – यह हमारे शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में उपयोगी होता है.

    इलेक्ट्रोलाइट मुख्य खनिज के रूप में शरीर के कई हिस्सों में मौजूद है.जो हमारे द्वारा खाए गए भोजन से प्राप्त होता है. 

    ORS powder क्या है? – What is ORS powder in Hindi?

    यह एक rehydration oral salt है. जो एफडीसी प्राइवेट लिमिटेड (FDC private limited) का एक प्रोडक्ट है. इसका फार्मूला WHO (World Health orgnazation) के ओआरएस फॉर्मले पर आधारित है. ओआरएस के एक पाउच में 21.80 ग्राम पाउडर मौजूद होता है.

    एक पाउच के अंदर सोडियम क्लोराइड आईपी 2.60 ग्राम और पोटेशियम क्लोराइड आईपी 1.50 ग्राम मौजूद होता है. वहीं सोडियम साइट्रेट आईपी 2.0 ग्राम और डेक्सट्रोज एनहाइड्रोस आईपी 13.50 ग्राम है.

    जब किसी व्यक्ति के शरीर में गैस, सोडियम की कमी, पथरी की समस्या, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन, पानी की कमी आदि समस्याएं होती हैं तब इन समस्याओं को दूर करने के लिए ORS powder दिया जाता है.

    ओआरएस पाऊडर में उपस्थित सामाग्री (Ors powder composition in Hindi)  –

    जब हमारे शरीर से अधिक मात्रा में जल की कमी हो जाती है तो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थों की कमी को पूरा करने के लिए ORS powder का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें उपस्थित सामाग्री निम्न है –

    • सोडियम क्लोराइड (sodium chloride IP) – 2.60gm
    • पोटेशियम क्लोराइड (potassium chloride IP) – 1.50gm
    • डेक्सट्रोज (dextrose anhydrous IP ) – 13.50gm
    • सोडियम साइट्रेट (sodium citrate IP) – 2.90gm

    इलेक्ट्राल पाउडर के सभी तत्व  शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है.यह मांसपेशियों और नर्व फंक्शन को बनाए रखता है. इससे हमारे शरीर की हड्डियों को ताकत मिलती है और यह हमारे शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में उपयोगी होता है.

    ORS powder का उपयोग क्यों किया जाता है? 

     ORS powder का उपयोग निम्नलिखित कारणों से किया जाता है –

    • शरीर में सोडियम की मात्रा कम होने पर और सोडियम की पूर्ती करने के लिए 
    • पोटेशियम की मात्रा कम होने पर और 
    •  कैल्शियम की मात्रा कम होने पर 
    • रक्त में तरल पदार्थ के नुकसान होने पर 
    • शरीर में Electrolytes के असंतुलन होने पर 

    इसके अलावा इसका उपयोग तरोताजा और उर्जा के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है.

    ORS powder का उपयोग कब किया जाता है? 

    ORS powder का प्रयोग निम्नलिखित लक्षणों और स्थितियों में किया जाता है.जैसे कि –

    • उल्टी होना
    • गैस्ट्रिक होने पर 
    • गुर्दे की पथरी की समस्या में 
    • पेट की गैस में 
    • दस्त 
    • अस्वस्थ महसूस होने पर 
    • थकान महसूस होने पर
    • पानी की कमी होने पर 

    इसके अलावा और भी कई स्थितियों में ORS powder का उपयोग किया जाता है. 

    ORS powder के फायदे (Benefit of ORS powder in hindi)

    ओआरएस पाउडर शरीर की कार्य क्षमता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.इसके कुछ मुख्य उपयोग और लाभ निम्नलिखित हैं-

    शरीर में पानी की कमी को पूरी करता है –

    एक सक्रिय इलेक्ट्राल पाउडर घटक के रूप में सोडियम क्लोराइड के साथ, इसका उपयोग निर्जलीकरण के कारण शरीर में सोडियम हानि के इलाज और सुधार के लिए किया जाता है. इसका मुख्य कार्य शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखना है.

    शरीर के पोषक तत्व को बनाए रखता है –

    डेक्सट्रोज इलेक्ट्राल पाउडर का प्राथमिक घटक होने के नाते, निर्जल या ग्लूकोज के रूप में खोए हुए पोषक तत्वों को बहाल करके एक ऊर्जा बूस्टर के रूप में कार्य करता है.

    अतिरिक्त एसिड को बेअसर करता है –

    रक्त में एसिड की बहुलता से एसिडोसिस नामक एक चिकित्सा स्थिति उत्पन्न हो सकती है.यह भूख, उथले श्वास, थकान और आवर्तक सिरदर्द का कारण बन सकता है.इलेक्ट्राल पाउडर रक्त और मूत्र में अतिरिक्त एसिड को बेअसर करता है.

    शारीरिक उर्जा बढ़ाता है –

    पोटेशियम क्लोराइड के साथ एक प्रमुख घटक के रूप में, इलेक्ट्राल पाउडर ऊर्जा के उत्पादन और संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कई चयापचय प्रक्रियाओं में सहायता करता है.

    दस्त और पेचिश में लाभदायक –

    दस्त और पेचिस में, दस्त की वजह से शरीर से पानी अधिक मात्रा में निकलता है और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा कम हो जाती है.जिसके कारण शरीर में ऐंठन होती है और ब्लड प्रेशर में गिरावट आती है. ऐसे समय में ओआरएस पाउडर का घोल बेहद लाभदायक साबित होता है.

    खिलाड़ियों के लिए लाभदायक –

    एथलेटिक्स और ट्रेनर वर्क आउट के दौरान काफी ज्यादा मेहनत करते हैं.जिसके कारण उन्हें पसीने भी काफी होते हैं और मसल क्रंप muscle cramp होने की संभावना बनी रहती है. 

    ऐसे में अगर वे अपने शरीर को डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो उन्हें हमेशा निरंतर रूप से ओआरएस ors powder घोल को बनाकर समय-समय पर पीते रहना चाहिए. ताकि उन्हें पानी की और शरीर में आवश्यक एनर्जी के लिए जरूरी इलेक्ट्रोलाइट, मिनरल और साल्ट हमेशा सही मात्रा में उपलब्ध होती रहे.

    उल्टी में लाभदायक होता है ORS –

    उल्टी होने पर शरीर से जरूरी पोषक तत्व, पानी और सोडियम उल्टी के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं.जिसकी पूर्ति करने के लिए ओआरएस पाउडर का घोल बेहतर साबित हो सकता है.

    इलेक्ट्राल पॉवडर की कीमत (ORS powder price in Hindi) –

    ORS powder की बड़ी वाली एक पैकेट जिसमें 20 ग्राम पाऊडर होता है उसकी कीमत लगभग 18- 20 रूपए तक होता है और इसके छोटे पैकेट की कीमत लगभग 6 रूपए होती है. जो आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाता है. 

    ORS powder के दुष्प्रभाव (ORS powder side effect in Hindi)-

    वैसे तो ORS powder के साइड इफैक्ट नहीं होतें हैं परन्तु कुछ ही ऐसे मामले देखे गए हैं जिसमें मामूली से दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

    Conclusion (ORS powder uses in hindi) –

    आज के इस पोस्ट ” ORS powder uses in Hindi ” के माध्यम से आपने जाना कि ORS powder क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. साथ ही आपने जाना कि ORS powder के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं. आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें. धन्यवाद. 

    Leave a Comment