जबोरंडी तेल के फायदे एवं नुकसान | Jaborandi Oil Uses & Benefits in Hindi

जबोरंडी तेल के फायदे एवं नुकसान| Jaborandi Oil Uses & Benefits in Hindi 

आज के इस पोस्ट “Jaborandi Oil benefits & Uses in Hindi ” के माध्यम से आप जानेंगे कि Jaborandi hair oil क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. जबोरंडी तेल के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं. साथ ही आप जानेंगे कि जबोरंडी तेल का उपयोग कैसे करें. इसके अलावा जबोरंडी के तेल से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जानेंगे इसलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

जबोरंडी तेल के फायदे एवं नुकसान | Jaborandi Oil Uses & Benefits in Hindi
Jaborandi oil benefits in Hindi. 

    जबोरंडी ऑयल क्या है? (What is Jaborandi Hair Oil in Hindi) –

     Jaborandi एक प्रकार की जड़ी बूटी है जिसकी पत्तियां दवाई के रूप में इस्तेमाल की जाती है. इसका वैज्ञानिक नाम पायलोंकार्पस माइक्रोफाइल्ट है। इसी जबोरंडी से इसका तेल बनाया जाता है जिसे Jaborandi oil कहतें हैं. इसका उपयोग खासकर बालों से जुड़ी समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, सफेद होना, बालों में रूसी जैसी कई समस्याओं में किया जाता है.

    इसका निर्माण कई कंपनियों द्वारा किया जाता है जैसे कि विजील, एसबीएल , डॉ रैकवैग  इत्यादि। जैबोरैंडी का प्रयोग 1400 के दशक में औषधियों में प्रयोग किया जाता था। यह मरहम, क्रीम, गोलियां, इंजेक्शन के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। यह ऑयल हम बालों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे हमारे बाल स्वस्थ सुंदर व चमकदार बने रहते हैं।

    जबोरंडी तेल के गुण –

    जबोरंडी तेल के रोगाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण इसे उन शानदार बहुमुखी तेलों में से एक बनाते हैं जिनमें आपकी खोपड़ी को मॉइस्चराइज करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने की जन्मजात क्षमता होती है । आपके बालों पर जबोरंडी तेल का उपयोग करने के अनगिनत फायदे हैं। 

    जिसके बारे में आगे बताया गया है इसलिए आगे की पोस्ट जरुर पढ़े. 

    जैबोरैंडी तेल का इस्तेमाल कैसे करें (How To use Jaborandi oil in Hindi) –

    Jaborandi तेल का सही से लाभ लेने के लिए इसका उपयोग इस तरह से करना चाहिए –

    जैबोरैंडी ऑयल को रात में सोने से पहले 5-10 बूंदे  अपनी स्कैल्प (सिर) में लगाकर 5 से 10 मिनट तक अच्छे से मसाज करना चाहिए और फिर सुबह के समय भी इसी तरह अच्छे से मसाज कर धो लें. इसका उपयोग सप्ताह में 3-4 दिन या फिर हर दिन भी किया जा सकता है. 

    जैबोरैंडी तेल स्केल्प में ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाकर आपके बाल बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, गंजापन हो रहा है तो उससे यह निजात दिलाने में काफी ज्यादा फायदा देता है। यह ऑयल हमारे मस्तिष्क को भी एक सुकुन का एहसास दिलाता है।

    जबोरंडी तेल के उपयोग (Jaborandi oil uses in Hindi) –

    Jaborandi तेल का उपयोग निम्न समस्याओं में किया जाता है –

    • बालों के झड़ने पर
    • बालों में रूसी होने पर
    • दो मुहे बालों में 
    • बालों की वृद्धि करने के लिए 
    • बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए 
    • बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए 

    जबोरंडी हेयर ऑयल के फायदे (Jaborandi oil benefits in Hindi) –

    Jaborandi oil का उपयोग खासकर बालों से जुड़ी समस्या के लिए किया जाता है जिसमें इसके कई सारे फायदे होतें हैं. जैसे –

    • जैबोरैंडी हेयर ऑयल स्कैल्प को मजबूती प्रदान करता है।
    • प्रदूषण से हमारे बाल बेजान हो जाते हैं,यह तेल बालों को चमक देता है और उन्हें साफ और चमकदार रखता है।
    • बालों के टूटने की समस्या से हम अक्सर परेशान रहते हैं लेकिन अगर आप जैबोरैंडी हेयर आयल का उपयोग करते है तो आपको आपके बालों के टूटने में भी कमी देखने को मिलेगी।
    • अक्सर मौसम की मार हमारे बालों पर देखी जा सकती है मगर यह तेल आपके बालों को मौसम की स्थिति से क्षतिग्रस्त होने से बचाता है |
    • यह तेल एक प्राकृतिक व होम्योपैथ में इस्तेमाल किए जाने वाला तेल है ,यह  रूसी जैसी स्कैल्प इन्फेक्शन को कम करता है।
    • कभी-कभी हमारे बालों में गंदगी के कारण इन्फेक्शन व खुजली हो जाती हैं जिसे जैबोरैंडी हेयर ऑयल आसानी से दूर कर देता है।
    • यह हमारे कोशिकाओं में असर करता है जिससे नए बाल उगने में आसानी होती है और नए बाल मजबूत निकलते हैं।

    बालों के साइन किसे पसंद नहीं,जब हम‌ जैबोरैंडी हेयर ऑयल का यूज करते हैं तो यह हमारी खोए हुए साइन को वापस लौटा देता है।

    जैबोरैंडी हेयर ऑयल के नुकसान (side effects of Jaborandi oil in Hindi) –

    यह तेल होम्योपैथिक होने के साथ-साथ प्राकृतिक गुणों से भी भरपूर हैं,जिससे इस्तेमाल करने से हमारे बाल स्वस्थ घने व सुंदर बने रहते हैं।इसका साइड इफेक्ट या नुकसान अभी तक तो नहीं देखा गया है,मगर हर चीज के दो पहलू होते हैं। अगर आप इसका ज्यादा यूज करते हैं तो इससे जलन, बालों की टूटने की समस्या,रूखे और बेजान बाल की समस्या हो सकती है। यह एक गुणकारी तेल है जो हमारे बालों को एक नई जीवन प्रदान करती ,है इसलिए इसका इस्तेमाल आप भरोसे के साथ कर सकते हैं।

    Jaborandi oil की कीमत कितनी होती है? 

    Jaborandi oil की कीमत इसके अलग-अलग वैरिएंट और क्षमता के अनुसार अलग-अलग होता है जो आपको 220-350 रूपए तक मिल जाता है. इसे आप ऑनलाइन ऑडर कर के मांगा सकतें हैं या फिर किसी दवा की दुकान से खरीद सकतें हैं. 

    Jaborandi Hair Oil के सारे विकल्प (Substitutes for Jaborandi Hair Oil in Hindi ) –

    Jaborandi oil के विकल्प के तौर पर निम्न दवाओं का उपयोग किया जा सकता है जिसके नाम इस प्रकार हैं –

    • Allen Jaborandi Gold Oil 
    • SBL Jaborandi Plus Hair Oil 
    • SBL Jaborandi Hair Oil 200ml 
    • SBL Jaborandi Hair Oil 100ml
    • Hapdco Jaborandi Hair Tonic 200ml 
    • Hapdco Jaborandi Hair Tonic 100ml 
    • Baksons Arnica Montana Hair Oil 100ml 
    • Baksons Arnica Montana Hair Oil 200ml 

    इन सभी का उपयोग Jaborandi oil के विकल्प के तौर पर किया जा सकता है परन्तु इसके उपयोग से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. 

    जबोरंडी के तेल को बालों से कैसे धोएं?

    जबोरंडी बालों के तेल को धोने का सबसे अच्छा तरीका एक हल्के, सल्फेट मुक्त शैम्पू के साथ है। अपने बालों से सारा तेल निकालने के लिए वॉश, रिंस और रिपीट तकनीक का इस्तेमाल करें। बालों को धोने की प्रक्रिया के दौरान नमी के किसी भी नुकसान के लिए कंडीशनर का पालन करना सुनिश्चित करें। 

    जबोरंडी हेयर ऑयल का इस्तेमाल आपको कितनी बार करना चाहिए?

    जबोरांडी हेयर ऑयल का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करना बेहतर होता है, इस तेल को रात भर बालों पर छोड़ दें और अगले दिन धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए तेल से अपने स्कैल्प की मालिश करने में कुछ समय अवश्य लगाएं। 

     क्या जबोरंडी हेयर ऑयल बालों को फिर से उगाता है?

    जबोरंडी हेयर ऑयल थके हुए बालों के रोम को फिर से जीवंत करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने का काम करता है। नियमित उपयोग बालों को फिर से उगाने और स्वस्थ अयाल बनाए रखने में मदद कर सकता है।  

    Conclusion –

    आज के इस पोस्ट “Jaborandi Oil benefits & Uses in Hindi ” के माध्यम से आपने जाना कि Jaborandi hair oil क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. जबोरंडी तेल के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं. साथ ही आपने जाना कि जबोरंडी तेल का उपयोग कैसे करें. इसके अलावा जबोरंडी के तेल से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जाना इसलिए आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको उचित जानकारी मिली होगी.. धन्यवाद. 

    इसी तरह की और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों और हेल्थ टिप्स , लैब टेस्ट और बीमारीयों सहित अन्य कई प्रकार की जानकारीयों के लिए हमारे ब्लॉग के अन्य पोस्ट को जरूर पढ़े.

    Leave a Comment