डर्मा केटी नियो स्किन क्रीम के फायदे एवं नुकसान | Derma-KT Neo skin cream uses in hindi

 डर्मा केटी नियो स्किन क्रीम के फायदे एवं नुकसान | Derma-KT Neo skin cream uses in hindi 

आज के इस पोस्ट “Derma-KT Neo skin cream uses in Hindi ” के माध्यम से आप जानेंगे कि Derma-KT Neo skin क्या होता है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. साथ ही आप जानेंगे कि Derma-KT Neo skin cream के कौन-कौन से फायदे एवं नुकसान होते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए.इसके अलावा Derma-KT Neo skin cream से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जानेंगे तो आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

    Derma-KT Neo skin cream क्या है? (What is Derma-KT Neo skin cream in Hindi) –

    Derma-KT Neo skin cream एक दवा है जो महलम के रूप में आता है. जिसका निर्माण एक प्राइवेट कम्पनी द्वारा किया जाता है जिसका नाम Marxx Pharma) मार्क्स फार्मा है.Derma-KT Neo skin cream में मुख्य रूप से Tolnaftate, Ketoconazole और lodochlorhydroxyquinoline होता है. 

    डर्मा केटी नियो स्किन क्रीम का उपयोग खासकर एक्जिमा,डर्मेटाइटिस ,फंगल इन्फेक्शन और बैक्टीरियल संक्रमण जैसी समस्या के लिए किया जाता है. इसके अलावा भी Derma KT cream के कई सारे फायदे होतें हैं जिसके बारे में नीचे बताया गया है. 

    डर्मा केटी नियो स्किन क्रीम कम्पोजिशन (Derma-KT Neo skin cream composition) –

    डर्मा केटी नियो स्किन क्रीम में निम्न चीजें होती है यानि कि Derma-KT Neo skin cream कम्पोजिशन नीचें दिया गया है –

    • Clobetasol propionate BP 0.05% w/w
    • Tolnaftate. IP 1.00% w/w
    • Ketoconazole. IP 2.00% w/w
    • lodochlorhydroxyquinoline IP 1.00% w/w
    • Neomycin sulphate IP 0.10% w/w 

    डर्मा केटी नियो स्किन क्रीम (Derma-KT Neo skin Cream) कैसे काम करती है?

    डर्मा केटी नियो स्किन क्रीम कोर्टिकोस्टेरोइड्स से संबंधित दवा है।

    केटी 5 डर्म क्रीम इन पांच दवाओं क्लोबेटासोल, जेंटामायसिन, क्लियोकिनोल (आयोडोक्लोरोहाइड्रोक्सीक्विन), कीटोकोनाजोल और टोल्नेफटेट से मिलकर बना है. 

    क्लोबेटासोल एक स्टेरॉयड है. यह त्वचा पर लाली, सूजन और खुजली का कारण बनने वाले कुछ रासायनिक मैसेंजर के उत्पादन को अवरुद्ध करके काम करता है. जेंटामायसिन एक एंटीबायोटिक है, जो बैक्टीरिया को काम करने के लिए ज़रूरी कुछ आवश्यक प्रोटीन के बनने की प्रक्रिया को रोककर उन्हें खत्म कर देता है. कीटोकोनाजोल, क्लियोक्विनोल और टोल्नेफटेट एंटीफंगल दवाएं हैं.

    कीटोकोनाजोल फंगस की कोशिका झिल्ली को नष्ट करके उसे मारता है और उसके विकास को रोकता है, जिससे त्वचा का इंफेक्शन ठीक हो जाता है. क्लियोक्विनोल डीएनए सिंथेसिस के साथ इंटरैक्ट करता है और इंफेक्शन पैदा करने वाले कवक को मारता है. टोल्नेफटेट फंगल कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है . यह फंगल कालोनियों को बनने से भी रोकता है. इस प्रकार से यह फंगस की मृत्यु का कारण बनता है और आपके इन्फेक्शन से राहत मिलती है.

    Derma-KT Neo skin के फायदे और उपयोग करने का तरीका ( Derma-KT Neo skin Benefits & Uses in Hindi ) –

    Derma-KT Neo skin cream का निम्न कारणों से किया जाता है जिसमें इसके कई फायदे होतें हैं. Derma-KT Neo skin cream इन बिमारियों के इलाज में काम आती है.जैसे –

    1. दाद 
    2. खुजली
    3. एलर्जी 
    4. सोरायसिस
    5. मस्सा 
    6. एक्जिमा 
    7. डर्मेटाइटिस
    8. फंगल इन्फेक्शन 
    9. फोड़े फुंसी
    10. फंगल इन्फेक्शन
    11. स्कीन इन्फ्लेमेशन
    12. डर्माटाइटिस 
    13. चेहरे पर दाग-धब्बे
    14. चेहरे पर मुंहासे

    इसके अलावा इसका उपयोग फिश स्किन डिजीज,मुंह में फंगल इन्फेक्शन और योनि में खमीर संक्रमण में भी किया जाता है. 

    Derma-KT Neo skin के नुकसान और साइड इफेक्ट्स (Derma-KT Neo skin Side Effects in Hindi ) –

    Derma-KT Neo skin के निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. जो इस प्रकार है –

    • एलर्जी
    • खुजली या जलन
    • सूखी त्वचा
    • संक्रमण
    • लाल चकत्ता
    • बालों का झड़ना
    • मतली या उलटी

    इसके अलावा कभी-कभी मुंह सूखना और थकान की समस्या भी हो सकती है. यदि आपको कोई गंभीर समस्या होती है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

    Derma-KT Neo skin cream का उपयोग कैसे करें? 

    Derma-KT Neo skin cream का उपयोग डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें.क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग समस्या होती है और उसके अन्य कई कारण भी हो सकती है इसलिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लें. 

    Derma-KT Neo skin cream कब न लें ?

    यदि आपको इनमें से कोई भी रोग है तो, Derma-KT Neo skin को न लें क्योंकि इससे आपकी स्थिति और बिगड़ सकती है.जैसे कि –

    • लिवर रोग
    • संक्रमण
    • लिवर रोग
    • हाई कोलेस्ट्रॉल
    • आंतों में सूजन
    • पेट में सूजन
    • निर्जलीकरण

    इस प्रकार की समस्या होने पर Derma-KT Neo skin cream का इस्तेमाल ना करें और यदि आपके डॉक्टर उचित समझें तो आप इन रोग के बावजूद Derma-KT Neo skin ले सकते हैं.

    Derma-KT Neo skin cream से जुड़ी सावधानियां –

    इस दवा का प्रयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक को अपनी वर्तमान दवाओं, अनिर्देशित उत्पादों (जैसे: विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट आदि), एलर्जी, पहले से मौजूद बीमारियों, और वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों (जैसे: गर्भावस्था, आगामी सर्जरी आदि) के बारे में जानकारी प्रदान करें। कुछ स्वास्थ्य परिस्थितियां आपको दवा के दुष्प्रभावों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकती हैं। 

    अपने चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार दवा का सेवन करें या उत्पाद पर प्रिंट किये गए निर्देशों का पालन करें। खुराक आपकी स्थिति पर आधारित होती है। यदि आपकी स्थिति में कोई सुधार नहीं होता है या यदि आपकी हालत ज्यादा खराब हो जाती है तो अपने चिकित्सक को बताएं। महत्वपूर्ण परामर्श बिंदुओं को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

    इस दवा के 1 घंटे पहले या 2 घंटे बाद अम्लत्वनाशक लें

    चेहरा

    मुँह संबंधी त्वचाशोथ

    यकृत हानि, अधिवृक्क-प्रांतस्थ संबंधी अपर्याप्तता की पूर्ववृत्ति है या इनका इतिहास है

    शराब की खपत को सीमित करें

    इस दवा को मुँह से ना लें। इस दवा को खुले घाव, सूखी, या जलन वाली त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

    केटी 5 डर्म क्रीम / KT 5 Derm Cream को लगाने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें। इलाज करे जाने वाले क्षेत्र को साफ़ करके सूखा लें।

    केटी 5 डर्म क्रीम / KT 5 Derm Cream के इस्तेमाल के बाद इलाज क्षेत्र को ना धोएं। चिकित्सक के निर्देश के बिना इलाज क्षेत्र में अन्य उत्पादों का इस्तेमाल ना करें।

    अत्यधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से पाइलिंग हो सकता है। पाइलिंग रोकने के लिए एक पतली परत या कम मात्रा में दवा का उपयोग करें।

    इस दवा को आँख, मुँह या नाक में ना घुसने दें।

    Derma-KT Neo skin का निम्न दवाइयों के साथ नकारात्मक प्रभाव हो सकतें हैं ? 

    Derma-KT Neo skin cream के निम्न नुकसान या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.जो इस प्रकार है –

    • Abiraterone acetate
    • Alcohol
    • Alfentanil
    • Aliskiren
    • Alprazolam
    • Aluminium hydroxide and oxide
    • Amphotericin B
    • Aprepitant
    • Artesunate
    • Astemizole

    इस प्रकार की दवाइयों का सेवन या उपयोग Derma-KT Neo skin cream के साथ नही करना चाहिए. 

    यदि आपको Derma-KT Neo skin नहीं मिलता है तो इसके बदले और भी कई दवाई हैं जो Derma-KT Neo skin cream के विकल्प के रूप में उपलब्ध है आप उसका उपयोग कर सकते हैं. तो चलिए जानतें हैं Derma-KT Neo skin के विकल्प के बारे में. 

    Derma-KT Neo skin cream की कीमत कितनी होती है? 

    Derma-KT Neo skin cream जो 10 ग्राम का एक ट्यूब आता है, इसकी कीमत 61 रुपए हैं। इसके अलावा इसके और भी कई पैक उपलब्ध हैं जिसकी कीमत अलग-अलग होती है. इसे आप ऑनलाइन या फिर किसी दवाई के दुकान से भी खरीद सकतें हैं. परन्तु इस बात का ध्यान रखें कि बिना डॉक्टर की सलाह के दवाई का उपयोग आपके लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

    Derma-KT Neo skin cream को स्टोर कैसे करें? 

    Derma-KT Neo skin cream को स्टोर करने के लिए इसे धूप से बचाना चाहिए और इसको फ्रीज में भी नहीं रखना चाहिए.इसे स्टोर करने के लिए आप नॉर्मल कमरे के तापमान में रख सकते हो.

    Derma-KT Neo skin cream एक्सपायर होने से पहले तक ही उपयोग करना चाहिए। यदि  टैबलेट एक्सपायर हो जाये तो इसको हटा देना चाहिए.काफी लम्बे समय तक इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए.यदि आप ऐसा करतें हैं तो इसके बारे में डॉक्टर से जरूर पूछ लेना चाहिए.

    Conclusion (Derma-KT Neo skin cream uses in Hindi)  –

    आज के इस पोस्ट ” Derma-KT Neo skin cream uses in Hindiके माध्यम से आपने जाना कि Derma-KT Neo skin क्या होता है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. साथ ही आप जाना कि Derma-KT Neo skin cream के कौन-कौन से फायदे एवं नुकसान होते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए.इसके अलावा Derma-KT Neo skin cream से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जाना. 

    आशा करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको उचित जानकारी मिली होगी.. धन्यवाद. 

    Leave a Comment