पाइलेक्स टैबलेट के फायदे एवं नुकसान | Pilex tablet uses in Hindi

 पाइलेक्स टैबलेट के फायदे एवं नुकसान | Pilex tablet uses in Hindi 

आज के इस पोस्ट “Pilex tablet uses in Hindi ” के माध्यम से आप जानेंगे कि pilex क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है.Pilex tablet के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं. इसके अलावा pilex tablet से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जानेंगे इसलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

    पाइलेक्स टैबलेट क्या है? (What is Pilex tablet in Hindi) –

    Pilex tablet एक प्रकार का आयुर्वेदिक दवा है जो Himalaya company द्वारा बनाया जाता है. जिसका उपयोग खासकर बवासीर में किया जाता है जिसमें यह बहुत फायदेमंद होता है। यह बवासीर के कारण मलाशय से खून बहना, दर्द, खुजली जैसी अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाता है। यह एक स्थानीय एनाल्जेसिक के रूप में भी काम करता है और मल के उत्सर्जन के दौरान दर्द से राहत देता है।

    पाइलेक्स टैबलेट को कुछ ऐसे विशेष आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के मिश्रण से बनाया जाता है जो बवासीर में लाभकारी होता है. चलिए जानतें हैं pilex tablet की संरचना यानि घटक के बारे में जिससे पाइलेक्स टैबलेट बनाया जाता है. 

    Pilex tablet के औषधिय गुण –

    पाइलेक्स टैबलेट में हेमोस्टेटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटीमाइक्रोबियल, रेचक, घाव भरने और एंटीऑक्सीडेंट क्रियाएं होती हैं।

    पाइलेक्स टैबलेट शिराओं और शिरापरक केशिकाओं की सूजन और ऐंठन को कम करता है।

    विरोधी भड़काऊ और विरोधी संक्रामक क्रियाएं सूजन को कम करती हैं, संक्रमण की जांच करती हैं, और उपचार को बढ़ावा देती हैं।

    पाइलेक्स टैबलेट का रेचक गुण बवासीर से जुड़ी पुरानी कब्ज को ठीक करता है।

    पाइलेक्स टैबलेट की सामाग्री (Pilex tablet composition in Hindi) –

    Pilex tablet में ऩिम्न जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है जिसके नाम और यह कैसे काम करता है उसकी जानकारी इस प्रकार है –

    नीम –

    नीम के सक्रिय घटकों को रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। नीम द्वितीयक संक्रमण को रोकने में मदद करता है और बवासीर में स्वस्थ उपचार को बढ़ावा देता है।

    हरीताकि –

    Chebulic myrobalan में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बवासीर/बवासीर की स्थिति में दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। Chebulic myrobalan का रेचक गुण बवासीर से जुड़ी कब्ज को दूर करने में मदद करता है।

    मेसुआ फेरिया –

    नागकेशर/एम.फेरिया पारंपरिक चिकित्सा में अपनी हेमोस्टैटिक संपत्ति के लिए जाना जाता है। यह रक्तस्राव को नियंत्रित करने में मदद करता है और बवासीर/बवासीर को ठीक करने में सहायता करता है।

    Himalaya Pilex Tablet के फायदे एवं उपयोग (Himalaya Pilex Tablet uses & Benefits in Hindi) –

    Himalaya Pilex Tablet इन बिमारियों के इलाज में काम आती है –

    • बवासीर
    • दर्द 
    • खुजली 
    • खूनी बवासीर
    • वादी बवासीर
    • कब्ज
    • मलमार्ग में सूजन
    • गुदा से रक्तस्राव या खुजली
    • सूजन
    • मलाशय में घाव
    • शौच के दौरान दर्द

    इसके अलावा यह बवासीर से जुड़ी अन्य कई समस्याओं में भी बहुत ही फायदेमंद होता है. 

    Himalaya Pilex Tablet की खुराक (Himalaya Pilex Tablet Dosage in Hindi) –

    यह अधिकतर मामलों में दी जाने वाली Himalaya Pilex Tablet की खुराक है। कृपया याद रखें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है। इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर Himalaya Pilex Tablet की खुराक अलग हो सकती है।

    व्यस्क के लिए –

    व्यसकों को यह टैबलेट खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ 1-2 टैबलेट लेने की सलाह दी जाती है. इसे दिन में 2 बार लिया जा सकता है. 

    बुजुर्ग के लिए –

    बुजुर्ग के लिए ज्यादे से ज्यादे 2 टैबलेट खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ लेने की सलाह दी जाती है.इसे दिन में दो बार लिया जा सकता है. 

    हिमालय पाइलेक्स के दुष्प्रभाव (Himalaya Pilex Side Effects in Hindi) –

    जैसा की हमने आपको बताया कि Himalaya Pilex Tablet एक प्रकार का आयुर्वेदिक टैबलेट है जिसका कोई साइड इफैक्ट नहीं होता है परंतु यदि आप इसका उपयोग अधिक मात्रा में या ज्यादे समय तक करतें हैं तो आपको निम्न समस्याएं हो सकती है –

    • उल्टी
    • पेट दर्द
    • जी मिचलाना
    • थकान

    इस तरह की कुछ आम समस्याएं हो सकती है इसलिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही दवा का सेवन करें और किसी प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

    Pilex tablet से जुड़ी सावधानी –

    यदि आप pilex tablet का उपयोग करते हैं तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे –

    1. कृपया अपने चिकित्सक से सलाह लें कि वह ही निर्धारित करें इस दवा को कैसे उपयोग करना और जो आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त हो।
    2. यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराने वाली मां हैं, तो उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
    3. विशेष चिकित्सा स्थिति वाले लोगों को इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
    4. उपयोग करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें।
    5. कृपया अपने चिकित्सक से सलाह लें कि ,उसी के पश्चात् इस दवा या किसी भी दवा का उपयोग करे।

    अगर आपको इस क्रीम से किसी भी तरह की कोई परेशानी लगे तो आप इस हिमालया पाइलेक्स टैबलेट का उपयोग ना करे और यदि करते है तो अपने निजी चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे।

    Pilex tablet की कीमत कितनी होती है? 

    Pilex tablet के अलग-अलग वैरियंट की कीमत अलग-अलग होती है जो कि 140 रूपए तक मिल जाती है जिसमें 60 टैबलेट होतें हैं. जिसे आप आसानी से ऑनलाइन या फिर अपने नजदीकी दवा की दुकान से खरीद सकतें हैं. 

    Pilex tablet को स्टोर कैसे करें? 

    Pilex tablet को स्टोर करने के लिए इसे धूप से बचाना चाहिए और इसको फ्रीज में भी नहीं रखना चाहिए.इसे स्टोर करने के लिए आप नॉर्मल कमरे के तापमान में रख सकते हो.

    Pilex tablet एक्सपायर होने से पहले तक ही उपयोग करना चाहिए। यदि यह टैबलेट एक्सपायर हो जाये तो इसको हटा देना चाहिए.काफी लम्बे समय तक इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए.यदि आप ऐसा करतें हैं तो इसके बारे में डॉक्टर से जरूर पूछ लेना चाहिए.

    Conclusion (pilex tablet benefits in Hindi) –

    आज के इस पोस्ट “Pilex tablet uses in Hindi ” के माध्यम से आपने जाना कि pilex क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है.Pilex tablet के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं. इसके अलावा pilex tablet से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जाना इसलिए आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको उचित जानकारी मिली होगी…धन्यवाद. 

    Leave a Comment