लिम्फोसाईट क्या होता है? | Lymphocytes meaning in Hindi.

 लिम्फोसाईट क्या होता है? | Lymphocytes meaning in Hindi. 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस पोस्ट “Lymphocytes meaning in Hindi ” में. दोस्तों आज हम जानेंगे कि Lymphocytes क्या होता है, लिम्फोसाईट का नार्मल रेंज कितना होता है और लिम्फोसाईट के घटने या बढ़ने से क्या होता है.साथ ही और भी कई महत्वपूर्ण जानकारी जानेंगे इसलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

लिम्फोसाईट क्या होता है? | Lymphocytes meaning in Hindi.
लिम्फोसाईट क्या होता है? | Lymphocytes meaning in Hindi. 

    लिम्फोसाईट क्या होता है? (What is lymphocytes meaning in hindi) 

    लिम्फोसाईट श्वेत रक्त कोशिका का एक प्रकार होता है. श्वेत रक्त कोशिकाएँ पाँच प्रकार की होती है जिसमें से लिम्फोसाईट भी होता है. लिम्फोसाईट्स इम्युन सैल्स होते हैं जो हमें कई प्रकार के रेगाणुओं से बचाता है.

    यह बौन मैरौ में बनता है. कुछ Lymphocytes छोटे और कुछ बड़ा तथा गोलाकार होता है.

    छोटे लिम्फोसाईट का व्यास 6-8 माईक्रोमीटर और बड़े लिम्फोसाईट का व्यास 12-15 माईक्रोमीटर होता है. लिम्फोसाईट्स का जीवनकाल कुछ हफ्तों से सालों तक हो सकता है. 

    ये भी पढ़े 👉

     Neutrophils meaning in hindi. 

    PCV test in Hindi. 

    Urine routine test क्या होता है और कैसे किया जाता है. 

    लिम्फोसाईट का कार्य (Function of lymphocytes meaning in hindi)  –

    लिम्फोसाईट्स के कई कार्य होते हैं. सबसे पहले तो यह हमारे शरीर को कई प्रकार के वायरल डीजज होने से बचाता है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखता है.

     लिम्फोसाईट्स शरीर में प्रवेश करने वाली बैक्टीरिया, वायरस के खिलाफ एंटीवॉडी का निर्माण कर उसे मारने का काम करता है.साथ ही एंटीवॉडी भी बनाता है. 

    Lymphocytes का नार्मल रेंज कितना होता है? 

    लिम्फोसाईट्स श्वेत रक्त कोशिकाएँ होती है, जो कुल श्वेत रक्त कोशिकाओं में लगभग 20-40% तक होता है.यदि हम लिम्फोसाईट्स की संख्या की बात करे तो यह 1000-4000 प्रति माइक्रोलीटर होता है. 

    यदि लिम्फोसाईट्स की संख्या सामान्य से कम हो जाती है तो इसे lymphocytopenia कहा जाता है. 

    यदि लिम्फोसाईट्स की संख्या सामान्य से अधिक होती है तो इसे lymphocytosis कहा जाता है. 

    लिम्फोसाईट्स की जांच कैसे की जाती है? 

    Lymphocytes की जांच करने के लिए ALC (Absolute lymphocytes count) किया जाता है. लिम्फोसाईट्स की संख्या का पता DLC count करने से भी पता लगाया जाता है.

    इसके लिए आपके बाजू से ब्लड सैम्पल लिया जाता है और फिर लैब में जाँच किया जाता है.Absolute lymphocytes count में लिम्फोसाईट्स की समान्य संख्या 1000-4,000 प्रति माइक्रोलीटर होता है. 

    लिम्फोसाईट्स के घटने या बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जिसके बारें में नीचे बताया गया है. 

    Lymphocytes के घटने या बढ़ने के कौन-कौन से कारण हो सकते हैं? 

    Lymphocytes के घटने या बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें कई प्रकार की वायरल बीमारियों, दवाइयों, और पोषकतत्वों से भरपूर भोजन का नहीं करना होता है, इन समस्याओं के कारण भी लिम्फोसाईट्स की संख्या कम या बढ़ जाती है.

    बच्चों में लिम्फोसाईट्स की संख्या वयस्कों की तुलना में कुछ ज्यादा हो सकते हैं और यदि बहुत ज्यादा हो जाती है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

    लिम्फोसाईट्स बढ़ने का कारण –

    लिम्फोसाईट बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जिससे कि लिम्फोसाईट्स की मात्रा ज्यादा हो जाती है.यह कई प्रकार की बीमारियों में बढ़ सकता है. जैसे कि –

    वायरल डीजीज में 

    Hepatitis में 

    Tuberculosis 

    HIV /AIDS 

    Lymphoma 

    Leukemia 

    Chemotherapy में 

    इन स्थितियों में भी लिम्फोसाईट्स की संख्या बढ़ जाती है. इनके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं जिससे लिम्फोसाईट्स की संख्या बढ़ जाती है. 

    लिम्फोसाईट्स के घटने का कारण –

    लिम्फोसाईट्स की मात्रा सामान्य से कम होने के कई कारण हो सकते हैं. यह कुछ दवाइयों के कारण भी कम हो सकता है या फिर किसी प्रकार की बीमारियों में भी लिम्फोसाईट्स की संख्या कम हो जाती है.इन स्थितियों में भी लिम्फोसाईट्स की संख्या कम हो सकती है.जैसे कि –

    पोषकतत्वों की कमी के कारण 

    कीमोथेरेपी में

    कई तरह की दवाइयों के कारण जिससे हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है. 

    ल्यूकिमिया में 

    HIV /AIDS में 

    Hepatitis A/B

    शारांश lymphocytes meaning in hindi-

    दोस्तों आज के इस पोस्ट  “Lymphocytes meaning in hindi” के माध्यम से आपने जाना कि lymphocytes क्या होता है और lymphocytes का नार्मल रेंज कितना होता है. साथ ही आपने जाना कि lymphocytes के घटने या बढ़ने के कौन-कौन से कारण होते हैं. 

    दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें. धन्यवाद. 

    Leave a Comment