हिमालया वी जेल के फायदे एवं नुकसान | Himalaya V gel uses in Hindi.

हिमालया वी जेल के फायदे एवं नुकसान | Himalaya V gel uses in Hindi. 

V gel uses in Hindi के इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे कि V gel क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. V gel के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं. साथ ही आप जानेंगे कि V gel का उपयोग कैसे करें ताकि इससे आपको और भी ज्यादा फायदे मिलें. इसीलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

हिमालया वी जेल के फायदे एवं नुकसान | Himalaya V gel uses in Hindi.
V gel uses in Hindi. 

    वी जेल क्या है? ( What is V gel in Hindi) –

    जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह एक प्रकार का जेल है .V gel एक प्रकार का आयुर्वेदिक दवा है जो Himalaya company द्वारा बनाया जाता है. जिसका उपयोग खासकर महिलाओं के गुप्तांगों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है. 

    इसके अलावा भी इसके कई सारे फायदे होतें हैं जिसके बारे में आगे बताया गया है. चलिए अब जानतें हैं कि V gel कैसे काम करता है और इसमें कौन-कौन सी जड़ी-बूटियाँ होती है. 

    V Gel कैसे काम करता है? ( How V Gel works in Hindi) –

    यह योनिनाइटिस और सर्विटाइस का इलाज करता है. वी-जेल की एंटीमाइक्रोबायल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण के कारण ही यह योनि या वुल्वा की सूजन और संक्रमण के साथ-साथ गर्भाशय की सूजन के लिए ज़िम्मेदार जीवों से लड़ते हैं.वी जेल की गतिशील क्रिया से योनी में सूजन सहित योनि की अन्य समस्याओं से भी आराम मिलता है.इसके अलावा यह खुजली से राहत देती है और उपचार प्रक्रिया को तेज करती है.

    Himalaya V Gel की सामग्री ( Himalaya V Gel Active Ingredients in Hindi) –

    V Gel में कुछ ऐसे खास जड़ी-बूटियों को मिलाकर बनाया गया है जो सूजन, संक्रमण सहित अन्य कई समस्याओं में काम आता है. जैसे –

    गुलाब –

    यह संक्रमित रोगाणुओं को खत्म करने के लिए इस्तेमाल की जाती है और इसका इस्तेमाल वायरल संक्रमण के उपचार के लिए भी किया जाता है ।

    इलायची –

    इलायची का प्रयोग दर्द को नियंत्रित करने और बेहोशी (सुधबुध खोने) रोकने के लिए की जाती है।

    त्रिफला –

    इसका इस्तेमाल चोट के कारण होने वाली सूजन को कम करने के लिए किया जाता है क्योंकि यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है और खत्म कर देता है. 

    Himalaya V Gel के फायदे एवं उपयोग (Himalaya V Gel Benefits in Hindi) –

    Himalaya V Gel का उपयोग निम्न बिमारियों के इलाज में किया जाता है –

    • योनि में सूजन
    • सर्विसाइटिस
    • योनि में खमीर संक्रमण 
    • योनि के अस्तर का पतलापन
    • बैक्टीरियल वेजिनोसिस
    • प्रदर (अत्यधिक योनि स्राव)
    • श्रोणि में भारीपन
    • असामान्य योनि से खून
    • संभोग के दौरान दर्द

    इसके अलावा इसका उपयोग योनि में दर्द, खुजली, जलन और सूजन की समस्या होने पर भी की जाती है. परन्तु इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी दवा का प्रयोग बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें. 

    दोस्तों अब आप यहाँ पर यह जानना चाहते होगें कि वैजेनाइटिस और सर्वीसाइटिस क्या है क्योंकि यहाँ ये दो शब्द आए है तो चलिए जानतें हैं इसके बारे में –

    वैजेनाइटिस या योनिशोथ –

    वैजेनाइटिस या योनिशोथ, योनि में बैक्टीरियल, फंगल या यीस्ट संक्रमण के कारण होने वाली सूजन है। इसके होने के मुख्य कारणों में शामिल हैं, यौन संचारित रोगों, माइक्रोबियल संक्रमण, एलर्जी प्रतिक्रिया (केमिकल, कंडोम से एलर्जी, स्पर्मीसाइड का प्रयोग, डिटर्जेंट, आदि)।

    सर्वीसाइटिस –

    सर्वीसाइटिस, सर्विक्स या गर्भाशयग्रीवा का शोथ या सूजन है। यह भी यौन गतिविधि के दौरान होने वाले संक्रमण या एलर्जी प्रतिक्रियाओं के कारण होता है।

    Himalaya V Gel का उपयोग कैसे करें (How To Use Himalaya V Gel in Hindi) –

    V gel का इस्तेमाल दिन में दो बार, नियमित 15 दिनों तक किया जा सकता है. इसके लिए नियमित मात्रा में v gel लेकर अच्छे से लगाए और फिर हाथ धो लें. यह क्रीम केवल बाहरी उपयोग के लिए है।

    इसके बारे में अन्य जानकारी और अच्छी खुराक से संबंधित अन्य कई समस्याओं के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

    V gel के नुकसान ( Side effects of V gel in Hindi) –

    चूकि यह एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका उपयोग डॉक्टर की सलाह अनुसार और नियमित मात्रा में किया जाए तो किसी भी तरह की समस्या नहीं होती है. परन्तु यह तो आप जानतें ही हैं यदि आप किसी भी प्रकार की दवाइयों का सेवन सही से नहीं करतें हैं तो इससे आपको दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं. 

    V Gel के उपयोग से जुड़ी खास बातें –

    यदि आप V gel का उपयोग करते हैं तो निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे –

    • V gel का उपयोग करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़े और देखें कि यह एक्सपाइर तो नहीं है ना.
    • कृपया अपने चिकित्सक से सलाह लें कि वह ही निर्धारित करें इस जेल को कैसे उपयोग करना और जो आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त हो।
    • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराने वाली मां हैं, तो उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
    • विशेष चिकित्सा स्थिति वाले लोगों को इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
    • उपयोग करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें।
    • कृपया अपने चिकित्सक से सलाह लें कि ,उसी के पश्चात् इस क्रीम या किसी भी दवा का उपयोग करे।

    अगर आपको इस क्रीम से किसी भी तरह की कोई परेशानी लगे तो आप इस हिमालया वी जेल का उपयोग ना करे और यदि करते है तो अपने निजी चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे।

    V gel की कीमत कितनी होती है? 

    V gel के अलग-अलग पैक की मात्रा के अनुसार उसकी कीमत भी अलग-अलग होती है. जो आपको 60- 150 रूपए तक में मिल जाते हैं. जिसे आप अपने नजदीकी दवा की दुकान से या फिर ऑनलाइन खरीद सकतें हैं. 

    V gel को स्टोर कैसे करें? 

    V gel को स्टोर करने के लिए इसे धूप से बचाना चाहिए और इसको फ्रीज में भी नहीं रखना चाहिए.इसे स्टोर करने के लिए आप नॉर्मल कमरे के तापमान में रख सकते हो.

    V gel का उपयोग एक्सपायर होने से पहले तक ही करना चाहिए। यदि क्रीम एक्सपायर हो जाये तो इसको हटा देना चाहिए.काफी लम्बे समय तक इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए.यदि आप ऐसा करतें हैं तो इसके बारे में डॉक्टर से जरूर पूछ लेना चाहिए.

    Conclusion ( V gel ke fayde) –

    आज के इस पोस्ट ” V Gel uses in Hindi ” के माध्यम से आपने जाना कि V gel क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है.V gel के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं. साथ ही आपने जाना कि V gel का उपयोग कैसे करें ताकि इससे आपको और भी ज्यादा फायदे मिलें सकें इसीलिए आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको उचित जानकारी मिली होगी.. धन्यवाद. 

    Leave a Comment