इम्मू-सी प्लस टैबलेट के फायदे एवं नुकसान | Immu c plus tablet uses in Hindi.

इम्मू-सी प्लस टैबलेट के फायदे एवं नुकसान | Immu c plus tablet uses in Hindi.

आज के इस पोस्ट ” Immu c plus tablet uses in Hindi ” के माध्यम से आप जानेंगे कि immu c plus tablet क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. साथ ही आप जानेंगे कि immu c plus tablet के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं और इसका उपयोग कैसे किया जाता है. इसके अलावा immu c plus tablet से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जानेंगे तो आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

इम्मू-सी प्लस टैबलेट के फायदे एवं नुकसान , Immu c plus tablet uses in Hindi.
Immu c plus tablet uses in Hindi. 

    इम्मू सी प्लस टैबलेट क्या है?  (What is Immu c plus tablet in Hindi ) –

    Immu c plus tablet एक शुध्द वैजिटैरियन एलोपैथी दवा है जो MANKIND Pharma Limited कम्पनी द्वारा बनाया जाता है. इम्मू सी प्लस टैबलेट का उपयोग इम्युनिटी बढ़ाने, विटामीन की कमी को दूर करने और स्कर्वी जैसे रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा भी immu c tablet का उपयोग कई बीमारियों में किया जाता है. 

    यह चबाने योग्य टैबलेट है जिसे आप आसानी से चबाकर खा सकतें हैं. परन्तु इस बात का का ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार की दवाइयों का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

    Immu c plus tablet की सामाग्री –

    Immu c plus tablet में निम्न चीजें होती है जो इस प्रकार है –

    Vitamin C – 500 mg

    Vitamin D2 – 400 IU

    Zinc – 5 mg

    Immu c plus tablet कैसे काम करता है? 

    चूकि immu c plus tablet में विटामीन सी और एस्कॉर्बिक होता है जो हमारे शरीर के वृद्धि और विकास के लिए बहुत ही आवश्यक माना जाता है. साथ ही विटामीन सी कॉलेजेन के निर्माण में मदद करता है और आयरन के अवशोषण करता है. 

    यह हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, घाव भरने,हड्डियों की मरम्मत और दाँतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.इसके अलावा इसमें उपस्थित जिंक और विटामीन डी के कारण हमारे शरीर में जिंक और विटामीन डी की पूर्ती होती है. 

    Immu c plus tablet के फायदे और उपयोग –

    Immu c plus tablet का उपयोग कई तरह की समस्याओं में किया जाता है. जैसे –

    • स्कर्वी में
    • विटामीन की कमी को दूर करने के लिए 
    • इम्युनिटी बढ़ाने के लिए 
    • संक्रमण और सूजन में 
    • सूखा रोग में 

    इसके अलावा इसका उपयोग विटामीन डी और जिंक की कमी को पूरा करने के लिए भी किया जाता है. 

    अभी तक आपने जाना कि immu c plus tablet के कौन-कौन से फायदे होतें हैं और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. चलिए अब जानतें हैं immu c plus tablet के नुकसान के बारे में. 

    Immu c plus tablet के नुकसान –

    यदि आप Immu c tablet का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार और सही मात्रा में करतें हैं तो इससे आपको किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है परन्तु यदि आप इसका सेवन अत्यधिक मात्रा में करतें हैं तो आपको निम्न समस्याएं हो सकती है. जैसे –

    • उल्टी 
    • सिर दर्द 
    • चक्कर आना 
    • सुस्ती 

    इस प्रकार की समस्या हो सकती है. इसलिए यदि आपको इससे गंभीर समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

    Immu c plus tablet की खुराक –

    किसी भी प्रकार की दवाइ की खुराक मरीज के उम्र ,चिकित्सीय इतिहास सहित अन्य कारणों पर निर्भर करता है.अत: immu c tablet tablet की खुराक के बारे में जानने के लिए अपने डॉक्टर या फिर फार्मासिस्ट से सलाह लें. 

    Immu c plus tablet का सेवन कब नहीं करना चाहिए? 

    कुछ ऐसी स्थिति होती है जिसमें आपको immu c tablet का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है. जो नीचे दिए गए हैं –

    • गर्भावस्था में या
    • स्तनपान कराने वाली महिला को 
    • किडनी की समस्या में 
    • जिगर की समस्या में 
    • मधुमेह में
    • उच्च रक्तचाप में 

    यदि आपको इस प्रकार की समस्या है तो आपको immu c plus tablet का उपयोग नहीं करना चाहिए और अपने डॉक्टर से इसके बारे में सलाह लेनी चाहिए. 

    Immu c plus tablet की कीमत कितनी होती है? 

    Immu c plus tablet जिसमें 10 गोली होती है उसकी कीमत 57 रूपए होती है. इसके अलावा इसके और भी कई वैरियंट होतें हैं जिसकी कीमत अलग-अलग होती है. 

    Immu c plus tablet को स्टोर कैसे करें? 

    Immu c plus tablet को स्टोर करने के लिए इसे धूप से बचाना चाहिए और इसको फ्रीज में भी नहीं रखना चाहिए.इसे स्टोर करने के लिए आप नॉर्मल कमरे के तापमान में रख सकते हो.

    Immu c plus tablet tablet एक्सपायर होने से पहले तक ही उपयोग करना चाहिए। यदि  ड्रॉप एक्सपायर हो जाये तो इसको हटा देना चाहिए.काफी लम्बे समय तक इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए.यदि आप ऐसा करतें हैं तो इसके बारे में डॉक्टर से जरूर पूछ लेना चाहिए.

    Conclusion (Immu c plus tablet uses in Hindi)  –

    आज के इस पोस्ट ” Immu c plus tablet uses in Hindi ” के माध्यम से आप जाना कि immu c plus tablet क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. साथ ही आप जाना कि immu c plus tablet के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं और इसका उपयोग कैसे किया जाता है. इसके अलावा immu c plus tablet से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जाना तो आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको उचित जानकारी मिली होगी.. धन्यवाद. 

    Leave a Comment